बेरोजगार युवाओं के लिए बड़ा ऐलान: अब मिलेगा बढ़ा हुआ बेरोजगारी भत्ता, जानें कैसे करें आवेदन

    24

    जयपुर: बेरोजगार युवाओं के लिए सरकार ने एक बड़ा ऐलान किया है। राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार (Ashok Gehlot Government) ने घोषणा की है कि राज्य में बेरोजगार युवक और युवतियों को बढ़ा हुआ बेरोजगारी भत्ता (Unemployment allowance) 1 अप्रैल से मिलेगा। ये भत्ता उन्हीं को दिया जाएगा जो राजस्थान के रोजगार कार्यालयों में पंजीकृत है।

    सरकार के इस ऐलान के बाद अब राजस्थान के बेरोजगार युवकों को प्रतिमाह चार हजार रुपये और महिलाओं, दिव्यांग व ट्रांसजेंडर्स को हर महीने 4500 रुपये बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। आपको बता दें कि पहले बेरोजगार युवकों को तीन हजार रुपये, जबकि युवतियों को साढ़े तीन हजार रुपये बेरोजगारी भत्ता दिया जाता था। सरकार के इस ऐलान से करीब 1.60 लाख बेरोजगारों को फायदा मिलेगा।

    गौरतलब है कि सूबे के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने 24 फरवरी को बजट पेश करते करते हुए राज्य में बेरोजगारी भत्ता एक हजार रुपये बढ़ाने की घोषणा की थी। आपको बता दें कि राज्य में सरकार पहले भी बेरोजगारों के लिए अक्षत योजना चला रही थी। जिसके तहत युवकों को 600 रुपये और महिलाओं को 750 रुपये बेरोजगारी भत्ता दिया जा रहा था।

    हालांकि राज्य में सत्ता परिवर्तन होने और अशोक गहलोत की सरकार बनने के बाद इस योजना का नाम बदलकर बेरोजगारी भत्ता भी बढ़ा दिया गया था। तो आप चलिए आपको बताते हैं कि आप इसके लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं।

    कैसे करें आवेदन

    सबसे पहले Department of Skill, Employment की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद वेबसाइट पर होम पेज खुल जाएगा, जहां पर आपको मेनू बार पर क्लिक करना होगा। इसके बाद Job Seekers के सेक्शन में जाकर Apply for Unemployment Allowance पर क्लिक करें। जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। इस पर SSO ID’, ‘Password’और ‘Captcha’ दर्ज करके ‘Login’ के बटन पर क्लिक करना है। अब फिर अगला पेज खुल जाएगा। जिस पर आपको ‘Employment Application’ के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। आपके सामने जो फॉर्म खुलेगा, उसमें अपनी व्यक्तिगत जानकारी की डिटेल्स दर्ज करके ‘Submit’ के बटन पर क्लिक कर देना है।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here