विधानसभा चुनाव के पहले शिलान्यास और लोकार्पण की झड़ी लगाएगी योगी सरकार

Up Election 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar pardesh) में अपना कार्यकाल पूरा करने जा रही उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Sarkar) अब विधानसभा चुनाव (Up Vidhansabha chunav) नजदीक देखकर अपनी अधूरी योजनाओं को पूरा कर जल्द से जल्द उनका लोकार्पण कराने की तैयारी है। साथ ही इस उम्मीद से अगली बार फिर उसे सत्ता का मिलने जा रही है, कुछ परियोजनाओं का शिलान्यास भी करने को तैयार है। अधिकारियों से कहा गया है कि वह जल्द से जल्द योजनओं को पूरा कराने का काम करें जिससे चुनावी आचार संहिता लगने के पहले ही इन योजनाओं को जनता को समर्पित किया जा सके। कुछ योजनाओं का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों कराने को लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय से सम्पर्क किया जा रहा हैं।

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का लोकार्पण

पूर्वांचल के साथ-साथ पश्चिमी यूपी को इस तरह की कई सौगात मिलने जा रही हैं। फिलहाल पूर्वांचल एक्सप्रेस वे (purvanchal express way ka lokaarpan) का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Pradhanmantri Narendera Modi) के हाथों 16 नवम्बर को होने जा रहा है। इसके बाद अगले 45 दिन तक लोकार्पण व शिलान्यास जैसे आयोजनों की झड़ी लग जाएगी। इसमें बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे (Bundelkhand express way) व काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर (kashi vishwanath mandir) जैसी सौगात दी जाएंगी। वहीं गंगा एक्सप्रेसवे, जेवर एयरपोर्ट, फिल्म सिटी जैसे मेगा प्रोजेक्ट की आधारशिला भी प्रधानमंत्री मोदी रखने का काम करेंगे। आगामी 16 नवंबर को सुलतानपुर में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की शुरुआत के बाद बाद 19 नवंबर को उनका झांसी में एक कार्यक्रम है। जहां पर मोदी रानी लक्ष्मीबाई की 193 वीं जयंती समारोह में हिस्सा लेकर कुछ योजनाओं शुरू करेंगे।

गांवों में घर-घर पेयजल की आपूर्ति शुरू

इस दौरान वह यहां पर एक रैली को भी संबोधित करेंगे। इसके अलावा हर घर जल योजना की भी शुरुआत करेंगे। राज्य सरकार दिसंबर से बुंदेलखंड और विंध्य के गांवों में घर-घर पेयजल की आपूर्ति शुरू करने जा रही है। इसके लिए तैयारियां अंतिम चरण में हैं। कई इलाकों में ट्रायल रन शुरू कर दिया गया है। साथ ही 20 नवंबर को प्रधानमंत्री लखनऊ में पुलिस कॉन्फ्रेंस का उदघाटन भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को करना प्रस्तावित है।

गंगा एक्सप्रेस वे के भूमि अधिग्रहण का काम तेजी से शुरू

विधानसभा चुनाव से पहले गोरखपुर (Gorakhpur) में फर्टिलाइजर कारखाना, एम्स और प्रयागराज से मेरठ तक गंगा एक्सप्रेस वे के भूमि अधिग्रहण का काम भी तेजी से चल रहा है। इन दोनों ही प्रोजेक्ट का शिलान्यास बड़े स्तर पर कराने का प्रस्ताव है। जेवर हवाई अड्डे का उद्घाटन भी इसी महीने कराए जाने की योजना है। इसके अलावा कानपुर (Kanpur) में शुरू हो रही मेट्रो का उद्घाटन कराने की भी योजना हैं। फिलहाल यह कार्यक्रम पूर्व प्रधानमंत्री अटल विहारी वाजपेयी के जन्मदिवस पर यानी कि 25 दिसम्बर को इसके उद्घाटन करने की योजना है । दरअसल राज्य सरकार को पता है कि दिसम्बर में चुनावी आचार संहिता लगनी है। इसलिए इसके पहले ही वह अधिकतर योजनाओं को शुरू करने जा रही हैं।

Leave a Comment