शराबप्रेमियों के लिए बुरी खबर: बंद होने जा रहे सरकारी ठेके, जानें अब कैसे कर सकेंगे खरीदारी

Delhi News Today: शराबप्रेमियों के लिए एक दुखद खबर सामने आ रही है। आज यानी मंगलवार से सरकारी ठेके (Sarkari Theke) बंद होने जा रहे हैं। हालांकि ऐसा हर राज्यों और शहरों में नहीं होने जा रहा है, बल्कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में शराब के सरकारी ठेके बंद (Sharab Ki Sarkari Dukaan) हो रहे हैं। दिल्ली में रहने वाले लोग अब सरकारी ठेकों पर जाकर शराब खरीद या पी नहीं सकेंगे। आज से करीब 400 शराब के ठेकों पर औपचारिक रूप से ताला लग जाएगा। अब शराब का कारोबार केवल निजी विक्रेताओं के हवाले होगा।

आपको बता दें कि बुधवार सुबह से दिल्ली में अरविंद केजरीवाल सरकार (Arvind Kejriwal Government) की नई आबकारी नीति (Delhi New Excise Polic) लागू हो जाएगी, जिसके बाद सरकारी ठेकों पर शराब की बिक्री (Sharab Ki Bikari) बंद हो जाएगी और औपचारिक रूप से शराब के ठेके (Sharab Ke Theke) बंद हो जाएंगे। निजी शराब विक्रेता ही अबसे शराब को बेच सकेंगे।

माना जा रहा है कि कल यानी 17 नवंबर से यह नीति लागू (Nai Aabkari Neeti) होने के बाद शराब की कमी होगी और प्राइवेट ठेकों पर अचानक काफी ज्यादा संख्या में भीड़ बढ़ सकती है। हालांकि कल से 300-350 नई दुकानों का संचालन शुरू होने की संभावना है। इन दुकानों को अंतरिम लाइसेंस दे दिया गया है।

क्या है दिल्ली सरकार की नई आबकारी नीति?

नई आबकारी नीति के तहत बुधवार सुबह से दिल्ली में शराब के सरकारी ठेके बंद हो जाएंगे और शराब की खुदरा दुकानों का संचालन निजी हाथों में होगा। नई व्यवस्था के तहत दिल्ली सरकार शराब का खुदरा व्यापार नहीं करेगी। बुधवार से शराब की खुदरा बिक्री नए लाइसेंस धारक शुरू करेंगे।

वहीं, निजी तौर पर चलने वाली 260 दुकानों समेत सभी 850 शराब की दुकानें खुली निविदा के जरिए निजी कंपनियों को वितरित कर दी गई हैं। बता दें कि निजी शराब की दुकानें पहले ही बंद हो चुकी हैं, जबकि अब सरकारी ठेके भी मंगलवार की रात तक अपना कारोबार खत्म कर लेंगे।

Leave a Comment