Assam Mein Bhukamp: गुवाहाटी में आया तेज भूकंप, डरकर घरों से बाहर निकले लोग

Assam Mein Bhukamp: शनिवार दोपहर असम के गुवाहाटी शहर में भूकंप के झटके (Bhukamp Ke Jhatake) महसूस किए गए हैं। इस बात की जानकारी नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology- NCS) ने दी है। NCS ने ट्वीट कते हुए बताया कि आज दोपहर एक बजकर 12 मिनट के करीब गुवाहाटी में भूकंप (Earthquake) महसूस किया गया है। इस दौरान भूकंप की तीव्रता (Bhukamp Ki Tivrata) रिक्टर स्केल पर 4.1 रही। हालांकि गनीमत की बात यह है कि अब तक भूकंप के चलते किसी तरह के नुकसान की कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

मिली जानकारी के अनुसार, शनिवार दोपहर करीब 1:12 बजे 4.1 की तीव्रता के भूकंप ने असम के गुवाहाटी से तकरीबन 40 किमी दूर स्तिथ कमरूप (Kamrup) इलाके में दस्तक दी। भूकंप का केंद्र (Bhukamp Ka Kendra) जमीनी सतह से 10 किमी की गहराई पर स्थित था। अन्य भूकंपों की तुलना में इस भूकंप केंद्र का सतह के करीब होने के चलते कम तीव्रता होते हुए भी गहरे भूकंपों की तुलना में अधिक मजबूती से महसूस किया जाता है।

कुछ घंटों के अंदर दी जाएगी विस्तृत जानकारी

साथ ही भूकंप विज्ञान विभाग ने साफ कह दिया है कि हाल में आए इस भूकंप का सटीक परिमाण और विस्तृत जानकारी वैज्ञानिकों द्वारा प्राप्त डेटा और गणना की समीक्षा के बाद अगले कुछ घंटों के भीतर सार्वजनिक कर दी जाएगी। गुवाहाटी के समीप आए 4.1 तीव्रता वाले इस भूकंप से अलमारियों, टूटी खिड़कियों आदि हिलने और गिरने के अलावा अभी तक किसी की जान अथवा कोई भी अन्य महत्वपूर्ण क्षति की पुष्टि नहीं हुई है।

बता दें कि इससे पहले दीवाली के दिन भी असम में भूकंप (Earthquake In Bhukamp) आया था। उस दौरान भूकंप की तीव्रता (Bhukamp Ki Tivrata) रिक्टर स्केल पर 3.7 मापी गई थी। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने जानकारी देते हुए बताया था कि भूकंप तेजपुर से 35 किमी पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में आया था। भूकंप का समय सुबह 10 बजकर 19 मिनट था। हालांकि उस दौरान भी किसी तरह के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई थी।

राजस्थान में आज आया भूकंप (Earthquake In Rajasthan)

इसके अलावा राजस्थान के जालोर (Balore Bhukamp) में आज (20 नवंबर) सुबह 2:26 बजे भूकंप (bhukamp) महसूस किया गया। जालोर में सुबह 2:26 बजे 4.6 की तीव्रता से भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस बात की जानकारी जालोर के नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने साझा की है। इससे पहले गुरुवार (18 नवंबर) को जोधपुर की धरती भूंकप से हिली थी। यहां तड़के 3.30 बजे भूकंप आया था।

कैसे आता है भूकंप (Bhukamp Kaise Aata Hai)?

धरती के अंदर सात प्लेट्स होती हैं, जो लगातार घूमती रहती हैं। अगर ये प्लेटें अचानक आपस में टकरा जाती है तो भूकंप आता है। इसे ऐसे समझें, प्लेटें आपस में टकराने के बाद एक फॉल्ट लाइन जोन बनता है, जिसके बाद सतह के कोने मुड़ जाते हैं। ऐसा होने पर दबाव बनता है और प्लेट्स टूटने लगती हैं। इन्हीं प्लेट्स के टूटने की वजह से अंदर की जो एनर्जी होती है वो बाहर आने का रास्ता खोजती है, जिस वजह से धरती हिलती है और जिसे भूकंप कहा जाता है।

Leave a Comment