आरोग्य मित्र प्रशिक्षण कार्यशाला ( कोरोना योद्धा प्रशिक्षण कार्यशाला)

    0
    0

    जैसा कि हम सभी को पता है कि देश में किसी भी प्रकार की,कभी भी, कहीं भी प्राकृतिक और मानवीय आपदा, बाढ़, भूकंप, दुर्घटना में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ सेवा के माध्यम से सबसे पहले सेवा करने को राष्ट्र सर्वप्रथम के अपने उद्देश्य को अपनी सबसे बड़ी प्राथमिकता मानता भी है और सिद्ध करता रहता है। कोरोना की पहली और दूसरी लहर में 24 घंटे दिन रात संघ ने लोगों को खाद्य सामग्री, राशन, खाने के पैकेट, दवा, ऑक्सीजन पूरे देश के सभी जरूरत मंदों को, देश के नागरिकों की जान, माल बचाने में बड़े पैमाने पर सहायता की।

    पूरे प्रान्त में विभिन्न कार्यशाला करते हुए हमने 15 अगस्त को अपने फरीदाबाद महानगर में भी कार्यशाला की थी जिसमे 30 कार्यकर्ता तैयार किये गए थे और लक्ष्य रखा था कि फरीदाबाद महानगर की प्रत्येक बस्ती में आरोग्य मित्र प्रशिक्षण कार्यशाला ( कोरोना योद्धा प्रशिक्षण कार्यशाला) हो और समाज से हर बस्ती में 100 कार्यकर्ता और तैयार किये जाएँ।

    50% for Advertising
    Ads Advertising with us AL News
    इसी कड़ी में पिछले रविवार 29.08.2021 को तिलपत नगर, मदनलाल ढींगरा नगर, वीर सावरकर नगर और महृषि अरविंद नगर में इस तरह की 4  कार्यशालाएं आयोजित की गयी जिनमे 143 आरोग्य मित्र तैयार किये गए।
    आज रविवार 05.09.2021 को फरीदाबाद पूर्व में इसी तरह की 5 कार्यशालाएं आर्य नगर, सूर्य नगर, दयानंद नगर, केशव नगर और मदनलाल ढींगरा नगर में आयोजित की गयी। जिसमे पहले तैयार किये गए आरोग्य मित्रों की सहायता से 204 नए आरोग्य मित्र तैयार किये गए हैं। ये सभी आरोग्य मित्र किसी भी क्षेत्र में अपना सामाजिक दायित्व का निर्वहन करते हुए समाज को हर विपदा में सहायता देंगे।
    कोरोना से लडने के लिए आवश्यक सामग्री जैसे बेड, ऑक्सीमीटर, थर्मामीटर, कॉन्सेंट्रेटर, गैस सिलेंडर, दवा, कोरोना के लक्षण, कोरोना से बचाव, कोरोना से उपचार, कोरोना के बाद के लक्षण, उनके निदान, समाज को जागृत करना आदि विभिन्न विषयों पर विभिन्न बुद्धिजीवियों ने कोरोना योद्धाओं को जानकारी दी। निम्न विशेषज्ञ बन्धुओं ने सत्र लिए:-
    डॉ कमल गुप्ता, सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट, डॉ पी एल जिंदल एक्स विजिटिंग फैकल्टी अपोलो और मेट्रो हॉस्पिटल, मुकेश जी विभाग कुटुम्ब प्रबोधन संयोजक, राम बहादुर जी सह महानगर कार्यवाह, उमेश जी बौद्धिक प्रमुख सह कार्यवाह फरीदाबाद पूर्व, पवनजी, रामबाबूजी, संतोषजी, सुरेशजी, मनोजजी का उद्बोधन मिला और उन्होंने कहा कि हम समाज को जाग्रत कर रहे हैं और कोरोना की दूसरी लहर में हम विजयी होंगे अब देश में अब जान माल का नुकसान नहीं होने देंगे।
    50% for Advertising
    Ads Advertising with us AL News
    Previous newsसौर ऊर्जा के क्षेत्र में विद्यार्थियों को अनुभव देने के लिए समझौता
    Next newsमानव रचना मानसून फेयरवेल ट्रैप शूटिंग कॉम्पिटिशन -2021
    इस न्यूज़ पोर्टल अतुल्यलोकतंत्र न्यूज़ .कॉम का आरम्भ 2015 में हुआ था। इसके मुख्य संपादक पत्रकार दीपक शर्मा हैं ,उन्होंने अपने समाचार पत्र अतुल्यलोकतंत्र को भी 2016 फ़रवरी में आरम्भ किया था। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से इस नाम को मान्यता जनवरी 2016 में ही मिल गई थी । आज के वक्त की आवाज सोशल मीडिया के महत्व को समझते हुए ही ऑनलाईन न्यूज़ वेब चैनल/पोर्टल को उन्होंने आरंभ किया। दीपक कुमार शर्मा की शैक्षणिक योग्यता B. A,(राजनीति शास्त्र),MBA (मार्किटिंग), एवं वे मानव अधिकार (Human Rights) से भी स्नातकोत्तर हैं। दीपक शर्मा लेखन के क्षेत्र में कई वर्षों से सक्रिय हैं। लेखन के साथ साथ वे समाजसेवा व राजनीति में भी सक्रिय रहे। मौजूदा समय में वे सिर्फ पत्रकारिता व समाजसेवी के तौर पर कार्य कर रहे हैं। अतुल्यलोकतंत्र मीडिया का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय सरोकारों से परिपूर्ण पत्रकारिता है व उस दिशा में यह मीडिया हाउस कार्य कर रहा है। वैसे भविष्य को लेकर अतुल्यलोकतंत्र की कई योजनाएं हैं।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here