अग्निपथ पर बवाल के बीच अग्निवीरों की भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, जुलाई से कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन

नयी दिल्ली। सशस्त्र बलों की नई भर्ती ‘अग्निपथ’ योजना को लेकर भारतीय सेना ने सोमवार को नोटिफिकेशन जारी किया। भारतीय सेना के मुताबिक, अग्निपथ योजना के तहत जुलाई से होने वाली भर्ती रैली के रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा। इच्छुक आवेदक भारतीय सेना की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

केंद्र सरकार ने किया था ऐलान

केंद्र सरकार ने दशकों पुरानी रक्षा भर्ती योजना में आमूलचूल परिवर्तन करते हुए सेना के तीनों अंगों में जवानों की भर्ती संबंधी अग्निपथ योजना की मंगलवार को घोषणा की थी, जिसके तहत जवानों की भर्ती 4 साल की अवधि के लिए संविदा आधार पर की जाएगी। योजना के तहत सेना के तीनों अंगों में इस साल करीब 46,000 जवान भर्ती किए जाएंगे।

चयन के लिए पहले पात्रता आयु साढ़े 17 वर्ष से 21 वर्ष के बीच तय की गई थी। बाद में अधिकतम आयुसीमा 23 वर्ष कर दिया गया। भर्ती के बाद सेना में शामिल युवाओं को अग्निवीर के नाम से जाना जाएगा।

कौन कर सकता है अप्लाई

भारतीय सेना के लिए अग्निपथ योजना के तहत भर्ती रैली के लिए 8वीं और 10वीं पास युवा अप्लाई कर सकते हैं। इसके तहते 4 साल के लिए सेना में भर्ती हुए जवानों को अग्निवीर कहा जाएगा। इस योजना के तहत सेना में भर्ती होने के इच्छुक अभ्यर्थिकों के लिए भारतीय सेना ने गाइडलाइन्स भी जारी कर दी हैं।

Leave a Comment