19 साल बाद फिर बिहार से निकला टॉपर, दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे यह उम्मीदवार

UPSC Result 2020: UPSC ने सिविल सर्विसेज 2020 का रिजल्ट (Result) जारी कर दिया है। परीक्षा में कुल 761 छात्र पास हुए हैं। इनमें 545 पुरुष और 216 महिला अभ्यर्थी हैं। बिहार (Bihar) में कटिहार (Katihar) के रहने वाले शुभम कुमार (shubham kumar) ने टॉप किया है। इससे पहले शुभम ने 2019 की परीक्षा में 290वीं रैंक हासिल की थी। वहीं, जागृति अवस्थी दूसरे और अंकिता जैन तीसरे स्थान पर रही हैं। इनके अलावा कई और छात्रों ने भी शानदार प्रदर्शन किया है। जमुई के चकाई निवासी प्रवीण ने सातवीं रैंक हासिल की है। upsc.gov.in पर मेरिट लिस्ट चेक कर सकते हैं।

इन छात्रों ने किया टॉप

  • 2015 बैच की टॉपर और IAS अधिकारी टीना डाबी की बहन रिया डाबी भी इस परीक्षा में पास हुई हैं। रिया डाबी ने 15वां रैंक हासिल की है। इसकी जानकारी टीना डाबी ने दी है।
  • नई दिल्ली के कालीबाड़ी मार्ग स्थित बीएसएनएल कालोनी में रहने वाली रिया डाबी ने सिविल सेवा परीक्षा 2020 के परिणामों में 15 वीं रैंक हासिल की है।
  • हिमाचल प्रदेश में हमीरपुर के रहने वाले अभिषेक धीमान ने 374 रैंक हासिल किया है। रैंकिंग के अनुसार अभिषेक का चयन भारतीय पुलिस सेवा अधिकारी के लिए हुआ है।
  • सिरमौर के उमेश लुबाना ने 397वां स्थान प्राप्त किया है।

IIT मुंबई से शुभम ने की पढ़ाई

शुभम ने IIT मुंबई से पढ़ाई की है और वे कटिहार के कुम्हरी गांव के रहने वाले हैं। सुभम ने कहा कि उन्होंने यह परीक्षा तीसरी बार में टॉप किया है। इससे पहले उन्होंने 2018 और 2019 में भी परीक्षा दी थी। 2019 में उनकी 290 रैंक थी। शुभम के पिता ग्रामीण बैंक में मैनेजर हैं। शुभम के परिवार में माता, पिता, बहन, चाचा और चाची हैं। अभी शुभम इंडियन डिफेंस अकाउंट सर्विस में ट्रेनिंग कर रहे हैं।

शुभम ने तीसरी बार में टॉप किया UPSC

शुभम ने बताया कि उन्हें उम्मीद नहीं थी की वह इस बार टॉप करेंगे। उन्होंने पूर्णिया से पढ़ाई की शुरुवात की है। इसके बाद उन्होंने बोकारो से 12वी किया। इंजीनियरिंग के साथ साथ शुभम ने यह भी तय किया था कि उन्हें UPSC की तैयारी भी करनी है। उन्होंने आगे बताया की वह समाज के लिए काम करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि मैं बिहार से हूं इसलिए आशा करता हूं कि मुझे बिहार कैडर मिले। पिछले 15 साल में बिहार में काफी बदलाव हुआ है।

कोरोना काल में परीक्षा टलने पर बहुत अभ्यर्थी हुए थे निराश

बता दें कि कोरोना काल में सिविल सेवा परीक्षा टली, तो बहुत से अभ्यर्थी निराश हो गए थे, लेकिन कुछ विद्यार्थियों ने अपना धैर्य बनाए रखा और मेहनत से सफलता हासिल की।

Leave a Comment