10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी

    0
    2

    New Delhi/Atulya Loktantra : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं. जो परीक्षार्थी इस साल परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं वह आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. सीबीएसई परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो जाएगी. 10वीं की परीक्षाएं 20 मार्च तक चलेंगी जबकि 12वीं की परीक्षाएं 30 मार्च को खत्‍म होंगी.

    परीक्षा सुबह 10 बजे से शुरू होगी और प्रत्येक अभ्यर्थी को प्रश्नपत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का समय दिया जाएगा. परीक्षा पास करने के लिए छात्रों को थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों परीक्षाओं को अलग-अलग क्लियर करना होगा. एग्जाम पास करने के लिए छात्रों को 33 प्रतिशत अंक सुरक्षित करने की आवश्यकता होगी.

    कैसे डाउनलोड करें सीबीएसई बोर्ड के एडमिट कार्ड
    – सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं.
    – “ADMIT CARD AND SCHOOL LOC FOR BOARD EXAMINATION 2020” लिंक पर क्लिक करें.
    मांगी गई जानकारी भरें. भविष्य के लिए प्रिंटआउट लेना न भूलें. (डायरेक्ट एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.)

    कितने बजे शुरू होगी परीक्षा
    सीबीएसई द्वारा जारी परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार दोनों वर्गों के बोर्ड उम्मीदवारों के लिए परीक्षाएं सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक आयोजित की जाएंगी. उत्तर पुस्तिकाएं सुबह 10 से 10:15 बजे के बीच बांटी जाएंगी, जबकि प्रश्न पत्र 10: 15 से 10:30 बजे के बीच बांटे जाएंगे. परीक्षार्थियों को 10 बजे से पहले परीक्षा हॉल में पहुंचना होगा।

    Previous Most Popular News Storiesकल PM मोदी करेंगे ‘परीक्षा पे चर्चा’
    Next Most Popular News Storiesउप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने गुरुग्राम का किया दौरा
    इस न्यूज़ पोर्टल अतुल्यलोकतंत्र न्यूज़ .कॉम का आरम्भ 2015 में हुआ था। इसके मुख्य संपादक पत्रकार दीपक शर्मा हैं ,उन्होंने अपने समाचार पत्र अतुल्यलोकतंत्र को भी 2016 फ़रवरी में आरम्भ किया था। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से इस नाम को मान्यता जनवरी 2016 में ही मिल गई थी । आज के वक्त की आवाज सोशल मीडिया के महत्व को समझते हुए ही ऑनलाईन न्यूज़ वेब चैनल/पोर्टल को उन्होंने आरंभ किया। दीपक कुमार शर्मा की शैक्षणिक योग्यता B. A,(राजनीति शास्त्र),MBA (मार्किटिंग), एवं वे मानव अधिकार (Human Rights) से भी स्नातकोत्तर हैं। दीपक शर्मा लेखन के क्षेत्र में कई वर्षों से सक्रिय हैं। लेखन के साथ साथ वे समाजसेवा व राजनीति में भी सक्रिय रहे। मौजूदा समय में वे सिर्फ पत्रकारिता व समाजसेवी के तौर पर कार्य कर रहे हैं। अतुल्यलोकतंत्र मीडिया का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय सरोकारों से परिपूर्ण पत्रकारिता है व उस दिशा में यह मीडिया हाउस कार्य कर रहा है। वैसे भविष्य को लेकर अतुल्यलोकतंत्र की कई योजनाएं हैं।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here