Aaj Ka Mausam: स्मॉग से फुला देश के बड़े शहरों का दम, जानें क्या है मौसम विभाग का आपके शहर को लेकर पूर्वानुमान

Aaj Ka Mausam: दिवाली ख़त्म होते ही मौसम पर धुएं और धुंध का असर देखने को मिल रहा है। स्मॉग ने लोगों में सांस संबंधी समस्याएं बढ़ा दी हैं। धुएं की एक परत देश के सभी बड़े शहरों के वातावरण में व्याप्त है। इस वजह से सुबह के समय कोहरे सा एहसास होगा। भारतीय मौसम विभाग (mausam vibhag) का कहना है कि आने-वाले दिनों में जल्द ही इससे निजात मिल जाएगी। हालांकि, पंजाब और हरियाणा के कुछ किसान अभी भी पराली जला रहे हैं, जिससे राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर के लोगों को स्मॉग की समस्या रह-रहकर परेशान करने वाली है। हालांकि, राज्य सरकारें एहतियाती कदम उठा रही हैं। आगे खबरों में आज का मौसम की जानकारी (Aaj Ka Mausam Ki Jankari) दी गई है। आप भी देखें मौसम विभाग (mausam vibhag) ने आपके शहर के लिए क्या पूर्वानुमान जताया है।

Aaj kaisa rahega mausam: मौसम विभाग (Bhartiya Mausam Vibhag) के अनुसार, अगले 24 घंटों में तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, गोवा और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। कहीं-कहीं भारी बारिश का पूर्वानुमान भी जताया जा रहा है। वहीं, तटीय और आंतरिक कर्नाटक, कोंकण, रायलसीमा तथा केरल, जम्मू और कश्मीर के कुछ इलाकों में भी बारिश होने की संभावना है। दक्षिण गुजरात में बहुत हल्की बारिश होने की संभावना है। शेष गुजरात में कहीं-कहीं बूंदाबांदी होने के आसार दिख रहे हैं। पश्चिम दिशा से चलने वाली हवाओं से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित आसपास के मैदानी इलाकों में दिवाली के बाद हुए वायु प्रदूषण से कुछ हद तक निजात मिलने की उम्मीद मौसम विभाग (IMD) ने जताई है।

उत्तर प्रदेश में मौसम का हाल

07-11-2021 mausam: बात करें उत्तर प्रदेश के मौसम की। प्रदेश में गुलाबी ठंड (Gulabi Thand) का एहसास होने लगा है। आने वाले दिनों में मौसम विभाग के अनुसार, आकाश से बादल छंटने वाले हैं, जिसके चलते कई जिलों में कड़ाके की ठंड पड़ सकती है। पश्चिमी विक्षोभ के निष्क्रिय होते ही यूपी के तापमान में काफी ज्यादा गिरावट दर्ज की जाएगी। राजधानी लखनऊ, वाराणसी, कानपुर सहित कई जिलों का अधिकतम तापमान 30 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड किया गया है। IMD के अनुसार यह सामान्य है। प्रयागराज और गोरखपुर सहित कई जिलों में भी बादल देखे जा रहे हैं, जिससे टेम्परेचर सामान्य बना हुआ है। लेकिन, बादलों के छंटते ही मौसम तेजी से बदलेगा। खासकर, पहाड़ी क्षेत्र से सटे जिलों का तापमान तेजी से गिरने के आसार हैं। अगर, आप उन इलाकों से हैं तो गर्म कपड़े जल्द से जल्द निकाल लें।

aaj kaisa rahega mausam: यूपी के उत्तराखंड, राजस्थान और मध्य प्रदेश से सटे इलाकों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट देखी जा रही है। खासकर, रात में पारा तेजी से गिर रहा है। भारतीय मौसम विभाग पहले ही बता चुका है कि उत्तर प्रदेश सहित अन्य राज्यों में इस बार कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है। आपको बता दें कि 15 नवंबर के बाद उत्तर प्रदेश के मौसम में खासा बदलाव देखने को मिल सकता है। अभी उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हुई है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मध्य प्रदेश के कई इलाकों में 9 नवंबर से ठंड बढ़ने के आसार हैं। पूर्वोत्तर राज्यों में मौसम शुष्क बना हुआ है। त्रिपुरा में सुबह के समय हल्के से मध्यम कोहरा देखने को मिल सकता है।जबकि, बिहार, झारखंड और बंगाल के कुछ हिस्सों में सुबह के समय धुंध और कुहासा देखने को मिल। मध्य भारत में भी मौसम शुष्क और साफ रहने का अनुमान है।

 

 

Leave a Comment