हरियाणा में 2 सीटें तीन कैंडिडेट, 6 साल पुराने पेन कांड की वजह से खास कलम से वोटिंग, 89 ने डाले वोट, 1 को मनाने पहुंचे बीजेपी के नेता

हरियाणा की 2 राज्यसभा सीटों के लिए मतदान सुबह 9 बजे से ही शुरू हो गया है। मतदान की प्रक्रिया शाम 4 बजे तक चलेगी। उसके बाद 5 बजे से मतगणना प्रारंभ होगी। मुख्यमंत्री की ओर से मीडिया को बताया गया है कि दो लोगों ने चुनावी नियमों का उल्लंघन किया है। शिकायत केंद्रीय पर्यवेक्षक के पास गई है। इसके साथ ही मनोहर लाल खट्टर की तरफ से कृष्ण पंवार और कार्तिकेय शर्मा की जीत का दावा किया गया है। चुनाव में 90 में से 89 विधायकों ने वोट डाल दिया है। केवल एक ही वोट निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू का बाकी रह गया है।

हरियाणा के निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू ने कहा कि मैं कार्तिकेय शर्मा या किसी उम्मीदवार को वोट नहीं दूंगा और गैर हाजिर रहूंगा। मैं हरियाणा की जनता के साथ खड़ा रहूंगा। विधायकों को खरीदने और बेचने के लिए मंडी है। मुझे कई ऑफर आए, लेकिन कोई मुझे नहीं खरीद सकता। बलराज कुंडू को मनाने के लिए भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष ओपी धनखड़ और गृह मंत्री अनिल विज उसके फ्लैट पर पहुंचे। उन्हें मनाने का प्रयास किया जा रहा है।

हरियाणा में राज्यसभा चुनाव को लेकर करीब छह साल पहले हुए स्याही कांड से सबक लेते हुए निर्वाचन आयोग ने विशेष पेन से इस बार वोटिंग का प्रावधान किया है। इसी पेन से विधायक राज्यसभा के सदस्यों के लिए वोट करने को कहा गया। मत की गोपनीयता भंग होने पर वोट रद्द भी होगा। विधायक को मतदान केंद्र के भीतर अपना पेन, कैमरा और फोन ले जाने पर मनाही है। गौरतलब है कि हरियाणा में राज्यसभा चुनाव को लेकर करीब छह साल पहले हुए स्याही कांड से सबक लेते हुए निर्वाचन आयोग ने विशेष पेन से इस बार वोटिंग का प्रावधान किया है। इसी पेन से विधायक राज्यसभा के सदस्यों के लिए वोट करने को कहा गया। मत की गोपनीयता भंग होने पर वोट रद्द भी होगा। विधायक को मतदान केंद्र के भीतर अपना पेन, कैमरा और फोन ले जाने पर मनाही है।

Leave a Comment