सचिन पायलट डिप्टी सीएम तो अशोक गहलोत बने राज्य के नए मुख्यमंत्री

0

Rajasthan/Atulyloktantra News : राजस्थान का मुख्यमंत्री तय हो गया है। अशोक गहलोत राज्य के नए मुख्यमंत्री होंगे और सचिन पायलट डिप्टी सीएम के तौर पर पद संभालेंगे। गुरुवार को पूरा दिन चली मैराथन बैठकों के बाद भी कांग्रेस हाईकमान किसी फैसला लेने की स्थिति में नहीं पहुंच सकीं। इससे पहले सचिन पायलट के दमदार तर्कों और गहलोत की दावेदारी के बीच पूरा मामला अटक गया था। आज फिर सुबह से सीएम पद को लेकर मंथन शुरू हो गया था। तकरीबन ढाई घंटे के चली बैठक के बाद इन पर अंतिम मुहर लगी।

गहलोत और सचिन पायलट ने एक साथ प्रेस कांफ्रेंस की। दोनों ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को धन्यवाद दिया। इस दौरान पायलट ने कहा कि 2019 में दिल्ली में कांग्रेस सरकार बनाएगी। उन्होंने कहा जनता ने जो हमें जिम्मेदारी दी है, उसे पूरा करेंगे।

लाइव अपडेट्स
– बैठक के बाद राहुल गांधी ने अशोक गहलोत और सचिन पायलट के साथ फोटो ट्वीट की है। जिसके कैप्शन में राहुल ने लिखा, राजस्थान के एकजुट रंग।
राजस्थान का सीएम चुने जाने को लेकर राहुल के घर चल रही बैठक खत्म हो गई है। सूत्रों के मुताबिक सीएम के नाम पर सहमति बन गई है, जल्द ही पार्टी घोषणा करेगी।

– सचिन पायलट और अशोक गहलोत एक बार फिर राहुल गांधी से मिलने उनके आवास पर पहुंच चुके हैं। सू्त्र बताते हैं कि सचिन पायलट और गहलोत में सीएम के पद सहमति बनाने के लिए प्रियंका भी मौजूद हैं।

– सीएम के नाम की घोषणा में देरी होने के सवाल पर अशोक गहलोत ने कहा, निर्णय में देरी नहीं हो रही है। भाजपा झूठ फैला रही है। भाजपा ने यूपी में 7 दिन और महाराष्ट्र में 9 दिन बाद सीएम के नाम की घोषणा की थी। प्रक्रिया में वक्त लगता है, पर्यवेक्षक राज्यों में जाते हैं, मंत्रणा करते हैं। जब भी ऐसा फैसला होता है तो वक्त लगता ही है

प्रियंका गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मिलने पहुंची हैं। माना जा रहा है कि प्रियंका राजस्थान के सीएम को लेकर चर्चा करने पहुंची हैं।

सचिन के मजबूत तर्क और राहुल की असमंजस
सचिन कांग्रेस में युवा चेहरों को मौका देने की बात भी याद दिला रहे हैं। सचिन के मुकाबले में डटे रहने की वजह लगभग आधे विधायकों का उनके साथ होना माना जा रहा। पार्टी सूत्रों का दावा है कि सोनिया गांधी भी गहलोत को सीएम बनाने के पक्ष में हैं। तो सचिन समर्थक नेता इस दावे को खारिज कर रहे हैं। सीएम पद पर फंसे इस पेंच का समाधान निकाल गहलोत की राह की बाधा दूर करने के लिए राहुल गांधी आज फिर इन दोनों नेताओं से दूसरे दौर की बैठक करेंगे।

अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

Please enter your comment!
Please enter your name here