नेशनल मेट्रोलॉजी कॉन्क्लेव में पीएम मोदी बोले- दुनिया में बढ़नी चाहिए भारत के प्रोडक्ट्स की ताकत

0

New Delhi/Atulya Loktantra News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नेशनल मेट्रोलॉजी कॉन्क्लेव का उद्धाटन किया. पीएम मोदी ने नेशनल अटॉमिक टाइमस्केल और भारतीय निर्देशक द्रव्य राष्ट्र को समर्पित किया और नेशनल एनवायरनमेंटल स्टैंटर्ड्स लेबोरेट्री की आधारशिला रखी. इस मौके पर केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन भी मौजूद रहे.

इस मौके पर पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि कोरोना वैक्सीन का बड़ा प्रोग्राम शुरू हो रहा है. हमें अपने वैज्ञानिकों के काम पर गर्व है. नए साल में भारत में दो कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिली है.

क्या है नेशनल अटॉमिक टाइमस्केल और राष्ट्रीय निर्देशक द्रव्य?
नेशनल एटॉमिक टाइमस्‍केल भारतीय मानक समय 2.8 नैनो सेकंड की सटीकता के साथ देता है. वहीं भारतीय निर्देशक द्रव्य अंतरराष्ट्रीय मानकों के मुताबिक क्वॉलिटी सुनिश्चित करने के लिए लैब में जांच और मापांकन में सहयोग कर रहा है. नेशनल एनवायरनमेंट स्टैंडर्ड्स लैबोरेट्री में उन उपकरणों की क्वालिटी चेक की जाएगी जिसके जरिए वायु और औद्योगिक प्रदूषण और उत्सर्जन की जांच की जाती है.

क्या है नेशनल मेट्रोलॉजी कॉन्क्लेव
नेशनल मेट्रोलॉजी कॉन्क्लेव को काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च-नेशनल फिजिकल लैबोरेट्री (CSIR-NPL) आयोजित कर रहे हैं, जिसके 75 साल पूरे हो रहे हैं. इस कॉन्क्लेव की थीम है मेट्रोलॉजी फॉर द इन्क्लूसिव ग्रोथ ऑफ द नेशन.

अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

Please enter your comment!
Please enter your name here