राजपथ पर परेड शुरू, तीनों सेनाओं की परेड, झांकियों में दिखेगी देश की आन-बान-शान

0

New Delhi/Atulya Loktantra : भारत आज अपने 72वें गणतंत्र दिवस का जश्न मना रहा है. इस मौके पर दिल्ली के राजपथ पर परेड निकल रही है. जहां भारत अपनी शक्ति दुनिया के सामने दिखाएगा, साथ ही अलग-अलग हिस्सों की संस्कृति की झलक भी दिखाई जाएगी. राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री समेत अन्य हस्तियों ने देशवासियों को इस राष्ट्रीय त्योहार की बधाई दी.

परेड में शामिल हुई बांग्लादेश की सेना
गणतंत्र दिवस के मौके पर राजपथ पर परेड की शुरुआत हो गई है. सबसे पहले हेलिकॉप्टरों ने दर्शकों पर फूल बरसाए और उसके बाद पूर्व सैनिकों ने राष्ट्रपति को सलामी दी.

राजपथ पर पहली बार बांग्लादेश की सशस्त्र सेनाओं के 122 सैनिकों का मार्चिंग दस्ते ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई. इस दस्ते का नेतृत्व लेफ्टिनेंट कर्नल अबु मोहम्मद शाहनूर शावोन और उनके डिप्टी लेफ्टिनेंट फरहान इशराक और फ्लाइट लेफ्टिनेंट सिबत रहमान ने किया. इस दस्ते में बांग्लादेश की थल सेना, नौसेना और वायुसेना के जवान शामिल रहे.

राष्ट्रपति ने फहराया तिरंगा
राजपथ पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तिरंगा फहरा दिया है. अब से कुछ ही देर में परेड की शुरुआत होगी.

राजपथ के लिए रवाना हुए राष्ट्रपति
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राजपथ के लिए रवाना हो रहे हैं. राष्ट्रपति भवन से राष्ट्रपति का काफिला राजपथ पहुंचेगा, उसी के बाद गणतंत्र दिवस की परेड शुरू होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी राजपथ पहुंच गए हैं, जहां उनका स्वागत रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया.

पीएम मोदी ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि
गणतंत्र दिवस की सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंचकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. इस दौरान उनके साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और तीनों सेनाओं के प्रमुख भी मौजूद रहे. हर बार गणतंत्र दिवस के जश्न से पहले शहीदों को इसी प्रकार श्रद्धांजलि दी जाती है.

राजपथ पर आने लगे हैं दर्शक…
राजपथ पर अब से कुछ देर में गणतंत्र दिवस की परेड शुरू होनी है. मेहमानों का आना जारी है. इस बार राजपथ पर जो दर्शक आ रहे हैं, उन्हें कोरोना गाइडलाइन्स का पालन करना होगा. यही कारण है कि दर्शकदीर्घा में भी लोगों के बीच में दूरी रखी गई है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें