सराय स्कूल में 12वें रक्तदान शिविर का आयोजन

54

Faridabad/Atulya Loktantra : राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सराय ख्वाजा की जूनियर रेड क्रॉस और सैंट जॉन एम्बुलैंस ब्रिगेड द्वारा सराय विद्यालय परिसर में 12वें रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का संयोजन करते हुए अंग्रेजी प्रवक्ता, जेआरसी व एसजेएबी प्रभारी रविन्दर कुमार मनचन्दा ने बताया कि प्राचार्या नीलम कौशिक की अध्यक्षता में लगाए गए।

इस शिविर में उन्होंने स्वयं ने, वेदवती मैडम, दान सिंह, अजय कुमार, विनोद अग्रवाल, मनी भूषण पांडेय, एलीमेंट्री मुख्याध्यापक ईश कुमार, सरोज कुमारी, विद्यालय के आस पास सेवाएं दे रहे, दुर्गा शक्ति के पांच युवा कर्मचारियों, पूर्व छात्र चंदन, इमाम हुसैन, शमसे आलम, सत्यवान, युवराज, रंजीत, अभयसहित अन्य पुरुष व महिला प्राध्यापक, छात्रों, पूर्व छात्रों और स्थानीय निवासियों ने बढ़ चढक़र रक्तदान में सहयोग किया। रक्तदान शिविर में स्थानीय व लोकप्रिय पार्षद बिल्लू पहलवान ने भी रक्तदान की मुहिम में आहुति डालकर रक्तदानियों का उत्साहवर्धन किया।

वेदवती मैडम ने 31वीं बार रक्तदान कर रिकॉर्ड स्थापित किया। शिविर संयोजक रविंदर मनचंदा ने 16वीं बार रक्तदान किया। बारहवें रक्तदान शिविर में रक्तदान करने के उपरांत रविन्दर कुमार मनचन्दा ने कहा कि विज्ञान ने चाहे कितनी भी तरक्की कर ली हो परन्तु मानव रक्त का अभी तक कोई विकल्प नही खोज पाएं है। आपातकालीन स्थिति में एक मानव रक्तदान करके ही दूसरे व्यक्ति का अनमोल जीवन बचाकर पुण्य का भागी बन मानवता के प्रति अपने कर्तव्य की पूर्ति कर लाभान्वित होता है।

उन्होनें बताया कि व्यक्ति द्वारा किये गए रक्तदान की आपूर्ति स्वत: ही अगले चौबीस घंटों में हो जाती हैं और नई रक्त सेल्स का निर्माण होने लगता है और शरीर मे किसी भी प्रकार की दिल की बीमारी होने खतरा समाप्त हो जाता है, वास्तव में ब्लड डोनेशन का सही अर्थ हेल्थ प्रोमोशन है, क्योकि रक्तदान करते समय व्यक्ति के रक्त की मुकम्मल जांच मुफ्त में ही हो जाती है। इस अवसर पर रेडक्रॉस सोसाइटी के निवर्तमान सचिव बीबी कथूरिया ने भी रक्तदाताओं की पुनीत कार्य के लिए भूरी-भूरी प्रशंसा की। इस रक्तदान शिविर में 29 रक्तदानियों ने रक्तदान किया। प्राचार्या नीलम कौशिक, रेनु शर्मा, रूपकिशोर शर्मा और समस्त स्टाफ ने सभी रक्तदानियों की हौसला अफजाई करते हुए आभार व्यक्त किया और रक्तदान की परंपरा को आगे बढ़ाते रहने की अपील की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here