किसान महाधरना : NCR में नहीं चलेगी मेट्रो, दिल्ली आने वाले यात्री इन रास्तों का रखें ध्यान

0

New Delhi/Atulya Loktantra News : आज कृषि कानूनों के विरोध में किसान दिल्ली को घेरने की तैयारी में हैं, लेकिन दिल्ली पुलिस ने प्रदर्शन की इजाजत नहीं दी है. उधर, हरियाणा ने भी अपनी सीमाएं सील कर रखी हैं, लेकिन किसान किसी की भी बात सुनने को तैयार नहीं हैं. किसान दिल्ली की ओर कूच कर रहे हैं, जिन्हें रोकने के लिए खास इंतजाम किए गए हैं.

दिल्ली को घेरने की तैयारी पिछले कई दिनों से हो रही थी. पंजाब और हरियाणा के किसानों ने तय कर रखा था कि कृषि कानूनों को लेकर राजधानी में केंद्र सरकार के खिलाफ हल्लाबोल करना है. बुधवार की सुबह ट्रैक्टर और ट्रैलियों में भरकर पंजाब से कारवां निकला. किसान महीनों का राशन पानी साथ लेकर चले.

हरियाणा-पंजाब बॉर्डर सील
उधर, हरियाणा सरकार ने किसानों को रोकने की पूरी तैयारी कर रखी थी. पंजाब से सटी सीमाएं भी सील और दिल्ली से सटी सीमाएं भी. हजारों की तादाद में जवानों की तैनाती और बॉर्डर पर बैरिकेडिंग, लेकिन पंजाब से निकले किसानों के जोश के आगे हरियाणा पुलिस की सारी तैयारियां धरी की धरी रह गईं.

किसानों ने उखाड़े बैरिकेडिंग
किसानों ने बैरिकेडिंग उखाड़ फेंका और धड़ाधड़ हरियाणा में दाखिल हो गए तब हरियाणा की पुलिस को किसानों को रोकने के लिए ताकत लगाना पड़ा. किसानों पर पानी की बौछार की गई, लेकिन कोई असर नहीं हुआ. अभी भी हरियाणा सरकार ने दिल्ली से सटी सीमाएं सील कर रखी हैं ताकि कोई किसान राजधानी तक नहीं पहुंच पाए.

दिल्ली-फरीदाबाद बॉर्डर सील
इधर, दिल्ली पुलिस ने भी कोरोना की दलील देकर किसान संगठनों को प्रदर्शन की इजाजत नहीं दी है. दिल्ली-फरीदाबाद बॉर्डर पर जगह-जगह बैरिकेडिंग के साथ ही सीआरपीएफ और दिल्ली पुलिस के जवानों की तैनाती की गई है. वहीं, दिल्ली मेट्रो ने अपनी टाइमिंग में कुछ तब्दीलियां की है. दोपहर 2 बजे तक दिल्ली से नोएडा, फरीदाबाद, गाजियाबाद और गुरुग्राम तक मेट्रो सेवाओं पर रोक रहेगी.

दिल्ली पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी
दिल्ली पुलिस की ओर से जारी ट्रैफिक एडवाइजरी में कहा गया कि केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ 26 और 27 नवंबर को ऑल इंडिया किसान संघर्ष समन्वय समिति द्वारा बुलाए गए रैली प्रदर्शन के मद्देनजर सभी मोटर वाहन चालकों को दिल्ली की सीमाओं से बचने की सलाह दी जाती है.

दिल्ली आने वाले लोगों को हो सकती है परेशानी
किसानों के आंदोलन की वजह से दिल्ली-फरीदाबाद, दिल्ली-गुरुग्राम, दिल्ली-नोएडा और दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर को सील कर दिया गया है. इन सभी बॉर्डर पर बैरिकेडिंग और केंद्रीय पुलिस बलों की तैनाती की गई है. किसानों के आंदोलन के कारण आज दिल्ली आने वाले लोगों को समस्या का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि, दिल्ली के अंदर कोई समस्या नहीं होगी.

अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

Please enter your comment!
Please enter your name here