Insta Vanish Mode: खुद से गायब होंगे मैसेज, भारत आया ये फीचर, ऐसे करें यूज

0

New Delhi/Atulya Loktantra: फ़ेसबुक ने नवंबर में ऐलान किया था कि Messenger और Instagram में वैनिश मोड दिया जा रहा है. अब भारत में ये लोगों को ये फ़ीचर Instagram मिलने लगा है. वैनिश मोड के तहत की जाने वाली बातचीत ख़ुद से ग़ायब हो जाएगी.

इंस्टाग्राम वैनिश मोड एक तरह का प्राइवेसी फ़ीचर है जिसके तहत यूज़र्स बिना ट्रेस छोड़े चैटिंग कर सकते हैं. वैनिश मोड को यूज करने काफ़ी आसान है.

हाल ही में फ़ेसबुक ने इंस्टाग्राम के इनबॉक्स को रिवैंप करके उसे मैसेंजर की तरह बना दिया है. इनबॉक्स का आइकॉन भी बदल कर मैसेंजर आइकॉन दे दिया गया है. नए फ़ीचर्स भी जुड़े हैं और काफ़ी हद तक ये मैसेंजर की तरह ही हो गया है.

यहाँ तक की अब क्रॉस प्लैटफ़ॉर्म मैसेजिंग भी शुरु किया जा चुका है. इसके बारे में हम बाद में बात करेंगे, फ़िलहाल एक बार फिर से जानते हैं कि वैनिश मोड क्या है और ये काम कैसे करता है.

फ़ेसबुक का मानना है कि कभी कभी मैसेज में कुछ ऐसी बातें कह दी जाती हैं जो उसी समय के लिए होती हैं. ऐसे में वो चैट बॉक्स में रहेंगे आपको इसकी चिंता नहीं करनी होगी. इसलिए ही कंपनी इंस्टाग्राम में वैनिश मोड लेकर आ रही है.

वैनिश मोड को ऑन करने के लिए आपको स्वाइप अप करना है. अपने इंस्टा ऐप को अपडेट कर लें. चूँकि ये भारत में भी यूज़र्स को मिल रहा है यानी आप तक भी आ गया होगा.

ऐसा भी संभव है आप पहले से यूज कर रहे होंगे या अभी तक आपको ये फ़ीचर नहीं मिला होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि कंपनी कई बार फ़ेज़ वाइज़ अपडेट देती है.

बहरहाल इंस्टाग्राम में का ये फ़ीचर यूज करने के लिए आपको किसी भी चैट में जा कर स्वाइप अप करना है. स्वाइप अप करते ही वैनिश मोड़ ऐक्टिवेट हो जाएगा.

वैनिश मोड ऐक्टिवेट करके आप दूसरे को मैसेज करेंगे तो उन्हें भी इस बात का नोटिफिकेशन मिलेगा की आपने वैनिश मोड ऑन कर दिया है. इसके बाद आप चैट करेंगे और आने जिन्हें मैसेज भेजा है उनके पढ़ते ही मैसेज ग़ायब हो जाएँगे.

वैनिश मोड में चैटिंग करने के दौरान अगर आप स्क्रीनशॉट लेते हैं तो ये भी यहाँ दिख जाएगा. इसलिए स्क्रीनशॉट लेने से पहले इस बात का भी ध्यान रखें.

इसी तरह आप तक मैसेज आएँगे और आपने पढ़ लिया तो मैसेज ग़ायब हो जाएँगे. मैसेज में टेक्स्ट के अलावा ऑडियो, फ़ोटोज़, वीडियोज और जीफ भी भेजे जा सकते हैं. इन पर वैनिश मोड लागू होगा.

WhatsApp में कुछ ऐसा ही फ़ीचर Disappearing Message के नाम से आ चुका है. यहां इसे ऐक्टिवेट करते ही सात दिनों के अंदर चैट्स गायब हो जाते हैं. ठीक इसी तरह मैसेंजर में भी वैनिश मोड काम करता है. हालाँकि वॉट्सऐप के मुक़ाबले इंस्टाग्राम और मैसेंजर में मैसेज ग़ायब होने वाले फ़ीचर अलग तरह से काम करते हैं. लेकिन तीनों का मक़सद एक ही है.

अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

Please enter your comment!
Please enter your name here