हरियाणा : 8.20 लाख विद्यार्थियों को मिलेंगे मुफ्त टैबलेट, इस समयावधि के बाद लौटाने होंगे टैबलेट

0

Chandigarh/Atulya Loktantra: हरियाणा सरकार अगले शैक्षणिक सत्र की शुरुआत से पहले सरकारी स्कूलों में अध्ययनरत 8वीं से 12वीं तक के सभी छात्रों को मुफ्त टैबलेट (टैब) देगी। शिक्षण सामग्री और पाठ्यपुस्तकों से प्री-लोडिड कंटेंट के साथ 8.20 लाख टैब वितरित किए जाएंगे। इससे छात्रों के सीखने की क्षमता में वृद्धि होगी। वे कक्षा, बाहर व घर पर भी ऑनलाइन पढ़ाई कर सकेंगे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक ली। शिक्षा मंत्री कंवर पाल बाहर होने के कारण बैठक में शामिल नहीं हो पाए।

बैठक में निर्णय लिया गया कि ये टैब छात्रों को पुस्तकालय की किताबों की तरह जारी किए जाएंगे, जिन्हें 10वीं और 12वीं की परीक्षा के बाद लौटाना होगा। छात्रों को इन टैब के माध्यम से उन्नत शिक्षा मिलेगी। टैब में ‘अवसर एप ऑनलाइन सामग्री’, पीडीएफ पुस्तकें, क्यूआर कोडिड एनसीईआरटी सामग्री, एजुसेट वीडियो, दीक्षा ऑनलाइन सामग्री, शिक्षकों द्वारा तैयार किए गए यू-टयूब वीडियो, प्रश्न बैंक, राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (नीट), संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई), राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनईडीए) और राष्ट्रीय शिक्षक परीक्षा (एनटीई) जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी से संबंधित सामग्री शामिल है।

सभी शिक्षा सामग्री एक एनक्रिप्टेड डाटा कार्ड में प्री-लोड होंगे। जिससे छात्र अध्ययन कर मॉक टेस्ट दे सकेंगे। वे आगामी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए पिछले वर्ष के पेपर भी देख पाएंगे। सीएम मनोहर लाल ने कहा कि इन टैब के उचित उपयोग को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से टैब में मोबाइल डिवाइस प्रबंधन (एमडीएम) अपलोड किया जाएगा।

एमडीएम प्रत्येक छात्र के डिवाइस उपयोग, लॉग इन नहीं करने वालों का भौतिक सत्यापन करने सहित डिवाइस की ट्रैकिंग रखेगा। टैब की बिक्री न की जा सके, इसकी निगरानी भी सुनिश्चित की जाएगी। छात्र टैब का उपयोग केवल अपनी पढ़ाई के लिए करेंगे और वे किसी भी अवांछित वेबसाइट का उपयोग नहीं कर पाएंगे। न ही कोई अन्य सामग्री डाउनलोड कर सकेंगे। बैठक में 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षा पर कोई चर्चा नहीं हुई। यह एजेंडा में शामिल नहीं था। बैठक में स्कूल शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन व सचिव नहीं बुलाए गए थे।

अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

Please enter your comment!
Please enter your name here