रविवार से शुरू होंगी डीयू में प्रवेश परीक्षाएं, जाने क्या है नियम और गाइडलाइन

8

New Delhi/Atulya Loktantra: दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए छह सितंबर से प्रवेश परीक्षा आयोजित होगी। दिल्ली-एनसीआर में बड़ी संख्या में अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा देंगे। शारीरिक दूरी का ध्यान रखते हुए छात्रों को बार कोड से प्रवेश दिया जाएगा। इसके अलावा परीक्षाएं सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होंगी। परीक्षा केंद्रों की दूरी पर आपत्ति प्रवेश परीक्षा से पहले छात्र संगठनों ने परीक्षा केंद्रों की संख्या में कमी व दूरी का मुद्दा उठाया है। यूपी में बनारस एकमात्र परीक्षा केंद्र है। ऐसे में पश्चिमी यूपी के अभ्यर्थियों का परीक्षा केंद्र भी दिल्ली-एनसीआर ही बनाया गया है। अलीगढ़, बुलंदशहर, मेरठ, मथुरा तक से अभ्यर्थियों को प्रवेश परीक्षा देने के लिए दिल्ली-एनसीआर आना पड़ेगा। दिल्ली के अलावा गाजियाबाद, साहिबाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद और गुरुग्राम में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। दिल्ली-एनसीआर समेत देश के 24 शहरों में प्रवेश परीक्षा आयोजित होगी।

परीक्षा होगी दो घंटे की
प्रवेश परीक्षाओं की अवधि दो घंटे की होगी। प्रत्येक प्रश्न पत्र में 100 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा तीन पारियों में सुबह 8 से 10 बजे, दोपहर 12 बजकर 30 मिनट से 2 बजकर 30 मिनट तक एवं शाम 5 बजे से 7 बजे तक आयोजित होगी। परीक्षा में एक प्रश्न का सही जवाब देने पर 4 अंक मिलेंगे। वहीं एक गलत जवाब पर 1 अंक काटा भी जाएगा।इन विषयों के लिए होगी प्रवेश परीक्षा प्रवेश परीक्षा में नौ स्नातक, सभी स्नातकोत्तर और एमफिल, पीएचडी पाठ्यक्रमों को शामिल किया गया है। प्रवेश परीक्षा में दो लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल होंगे।

स्नातक पाठयक्रमों में बीए ऑनर्स बिजनेस इकोनॉमिक्स, बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, बीटेक, बीए ऑनर्स ह्यूमनिटीज एंड सोशल साइंसेज, बैचलर ऑफ एलिमेंट्री एजुकेशन, बैचलर ऑफ साइंस इन फिजिकल -एजुकेशन, हेल्थ एंड एजुकेशन एंड स्पो‌र्ट्स, फाइव ईयर इंट्रीग्रेटेड प्रोग्राम इन जर्नलिज्म, बीए ऑनर्स इन हिंदुस्तानी म्यूजिक, कर्नाटक म्यूजिक पाठ्यक्रम शामिल होंगे।

बदलना पड़ेगा मास्क
छात्रों को परीक्षा केंद्र पर नया मास्क दिया जाएगा। छात्रों को उस मास्क को उतारना होगा जिसे वे घर से पहनकर जाएंगे। इसके अलावा परीक्षा केंद्र को छात्रों के परीक्षा में बैठने से पहले सैनिटाइज किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here