मौसम विभाग के अनुसार उत्तर पश्चिमी भारत में हो सकती है भारी बारिश

New Delhi/Atulya Loktantra: दिल्ली में उमस भरी गर्मी से परेशान लोगों को राहत मिली है। रविवार सुबह दिल्ली के कई इलाकों में हल्की बारिश हुई। एएनआइ ने मौसम विभाग के हवाले से बताया कि आज दिल्ली में बारिश होगी। दिल्ली-एनसीआर से मानसून रेखा 9 से 12 अगस्त के दौरान फिर से सक्रिय होगी। जिसके कारण रविवार को माध्यम और सोमवार को झमाझम बारिश होने की संभावना है।

उत्तर की दिशा से होते हुए मानसून दिल्ली-एनसीआर पहुंचेगा। साथ ही अरब सागर से पश्चिमी दिशा से और बंगाल की खाड़ी से पूर्वी दिशा से भी हवा दिल्ली-एनसीआर में पहुंचेंगी। मौसम की इन गतिविधियों के प्रभाव से दिल्ली-एनसीआर में 12 अगस्त तक अच्छी बारिश होने की उम्मीद है। इस दौरान तेज हवा के साथ आंधी भी चल सकती है।

वहीं, शनिवार को दिल्ली में दिनभर हल्के बादल छाए रहे। अधिकतम तापमान 37.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ तो न्यूनतम तापमान 28.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। हवा में अधिकतम आ‌र्द्रता का स्तर 88 फीसद और न्यूनतम आ‌र्द्रता का स्तर 54 फीसद दर्ज हुआ। प्रदूषण का स्तर नियंत्रण में रहा केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के प्रदूषण मॉनीटरिंग स्टेशन में एयर क्वालिटी इंडेक्स 87 दर्ज हुआ। शहर प्रदूषण का स्तर दिल्ली – 87 अंक (संतोषजनक) गाजियाबाद – 95 अंक (संतोषजनक) फरीदाबाद – 103 अंक (सामान्य) गुरुग्राम – 93 अंक (संतोषजनक)नोएडा – 113 अंक (मध्यम)ग्रेटर नोएडा – 60 अंक (संतोषजनक) रहा।

सुहावना रहा मौसम
इससे पहले मौसमी उतार चढ़ाव के बीच शुक्रवार को दिल्ली वासियों ने सुहावने मौसम का आनंद लिया। कहीं-कहीं बूंदाबांदी भी देखने को मिली। इससे उमस कुछ कम रही, गर्मी के तेवर भी नरम रहे। शुक्रवार सुबह दिल्ली वासियों ने आंखें खोलीं तो बाहर तेज हवा चल रही थी और काली घटा भी छाई हुई थी। लग रहा था झमाझम बारिश होगी, लेकिन ज्यादातर जगह हवा बादलों को उड़ा ले गई। कहीं-कहीं बूंदाबांदी हुई। तापमान में भी हल्की गिरावट देखने को मिली। शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 35.7 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Leave a Comment