केंद्रीय विद्यालय संगठन के अनुसार 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्र अलग-अलग दिन जाएंगे स्कूल

0

New Delhi/Atulya Loktantra: केंद्रीय गृह मंत्रालय की अनुमति के बाद केंद्रीय विद्यालय संगठन ने 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के स्कूल आने के लिए अलग-अलग दिन तय कर दिए हैं। इन चारों कक्षाओं के छात्र तय नियमों और शर्तों के तहत ही स्कूल आ सकेंगे। हालांकि, स्कूल खोलने से पहले जिला प्रशासन और राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों को भी मानना होगा।

केंद्रीय विद्यालय संगठन की ओर से स्कूल प्रबंधन को लिखे गए पत्र में कहा गया है कि सोमवार और मंगलवार को 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्र स्कूल आ सकेंगे। इसी तरह दसवीं कक्षा के छात्रों के लिए बुधवार और बृहस्पतिवार का दिन तय किया गया है। इसके अलावा नौवीं कक्षा के लिए शुक्रवार और शनिवार को स्कूल आ सकेंगे।

पत्र में यह भी कहा गया है कि इन चारों कक्षाओं के छात्र नियमित कक्षा में नहीं आएंगे। बल्कि पहले की तरह ही ऑनलाइन कक्षाएं चलती रहेंंगी। यदि किसी छात्र को पढ़ाई में दिक्कत आती है तो फिर वे अपनी कक्षा के आधार पर तय दिन पर स्कूल जाकर शिक्षक से मिल सकते हैं। स्कूल आने-जाने के दौरान कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए सामाजिक दूरी के नियमों समेत केंद्रीय गृहमंत्रालय की गाइडलाइन और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी एसओपी  का पालन करना जरूरी होगा। इसके अलावा कंटेनमेंट जोन के स्कूल भी नहींं खुलेंगे।

पांच अक्तूबर तक दिल्ली में इस आदेश पर रोक
केंद्रीय विद्यालय संगठन ने दिल्ली रीजन के स्कूलों को 21 सितंबर से इन कक्षाओं के छात्रों को बुलाने की अनुमति दी थी। हालांकि, दिल्ली सरकार ने पांच अक्तूबर तक स्कूल बंद रखने का फैसला लिया है। इसलिए अब दिल्ली के केवी स्कूल भी पांच अक्तूबर तक बंद रहेंगे। यानी इस अवधि में छात्र नहीं आ सकते हैं।

अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

Please enter your comment!
Please enter your name here