ज्यादा नमक खाने के 7 बड़े नुकसान, भोजन में ऊपर से नमक डालना ज्यादा खतरनाक

0

New Delhi/Atulya Loktantra News: नमक यानी स्वाद के साथ साथ सेहत के लिए भी बेहद जरूरी चीज है। फीका खाना जिस तरह खाया नहीं जा सकता, उसी तरह शरीर में कई तरह के जरूरी कामकाज के सुचारू रूप से चलने के लिए नमक बेहद जरूरी है। लीवर, दिल और थायराइड जैसे कई अंगों के सुचारू संचालन के लिए नमक जरूरी है।

लेकिन जिस तरह किसी भी चीज की अति बुरी होती है उस तरह ज्यादा नमक भी शरीर को काफी नुकसान पहुंचाता है। अगर आप भोजन में ऊपर से नमक डालकर खाते हैं तो ये औऱ भी ज्यादा नुकसानदेय साबित होता है। नमक के ज्यादा इस्तेमाल से छोटी से लेकर गंभीर बीमारियां हो सकती हैं जिसके चलते जान तक जाने का खतरा हो जाता है। इतना ही नहीं जो लोग भोजन और सलाद में ऊपर से नमक डालते हैं उनको ज्यादा बीपी की परेशानी जल्दी शुरू हो जाती है जो आगे जाकर हार्ट अटैक का कारण बनती है।

त्वचा रोग
ज्यादा नमक के सेवन से त्वचा रोग होते हैं। खुजली होने के कई कारणों में नमक भी एक कारण है। शरीर में जलन, खराश, त्वचा पर लाल चकत्ते नमक की अधिकता से होते हैं।

बालों का झड़ना
अगर आपके बाल जरूरत से ज्यादा झड़ रहे हैं तो सोडियम की अधिकता होना इसका एक कारण है। यह सोडियम ज्यादा नमक के सेवन से बनता है जो ज्यादा बन जाए तो बालों की जड़ों को कमजोर कर डालता है।

हड्डियों की कमजोरी
ज्यादा नमक का सेवन करने से वो नमक हमारी हड्डियों में मौजूद केल्शियम को धीरे धीरे घटाने लगता है जिसके चलते समय के साथ साथ हमारी हड्डियां कमजोर होने लगती है और आगे चलकर यही कमजोरी ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर बीमारी में तब्दील हो जात है।

किडनी की समस्या
ज्यादा नमक खाने से शरीर का पानी यूरिन और पसीने के रूप में ज्यादा तेजी से बाहर निकलने लगता है। इससे किडनी को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है औऱ किडनी की परेशानी हो जाती है।

हाई ब्लड प्रेशर
ज्यादा नमक खाने से रक्तचाप बढ़ जाता है। यदि आप उच्च रक्तचाप के मरीज हैं तो नमक की मात्रा अपने भोजन में तुरंत कम कर दें, जिससे ब्लडप्रेशर लो होने में मदद मिलेगी। हाई ब्लड प्रेशर के चलते ही सबसे ज्यादा लोगों को दिल से जुड़ी बीमारियां होती हैं।

हार्ट अटैक
ज्यादा नमक के सेवन से दिल की बीमारिय़ां होती हैं और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

गुर्दे की पथरी
ज्यादा नमक के सेवन से आपके शरीर में कैल्शियम हड्डियो से निकल कर यूरिन के जरि बाहर निकल जाता है। जिसके चलते गुर्दे में पथरी होने की आशंका बढ़ जाती है।

अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

Please enter your comment!
Please enter your name here