अब MD or MS में एडमिशन के लिए खत्म हो जाएगा NEET

0
End of NEET exam for MD, MS Admissions
End of NEET exam for MD, MS Admissions

New Delhi/Atulya Loktantra : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने चिकित्सा क्षेत्र में स्नातकोत्तर में प्रवेश के लिए मेडिकल छात्रों को राहत देते हुए ‘नीट’ (End of NEET exam for MD, MS Admissions) को खत्म करने का प्रस्ताव किया है और कहा है कि MD or MS पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए MBBS की अंतिम वर्ष की परीक्षा ही काफी होगी. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) विधेयक के संशोधित मसौदे में संशोधन शामिल किया गया है जो जल्द ही कैबिनेट को भेजा जाएगा. सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री कार्यालय के निर्देश पर विधेयक में बदलाव शामिल किए गए हैं.

अब MD or MS में एडमिशन के लिए खत्म हो जाएगा End of NEET exam for MD, MS Admissions

अब MD or MS में एडमिशन के लिए खत्म हो जाएगा NEET End of NEET exam for MD, MS Admissions
अब MD or MS में एडमिशन के लिए खत्म हो जाएगा  End of NEET exam for MD, MS Admissions

उन्होंने कहा, ‘‘ताजा एनएमसी विधेयक में किए गए संशोधनों के अनुरूप स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश नेशनल एग्जिट टेस्ट (एनईएक्सटी) के परिणामों के आधार पर होगा, जो देशभर में साझा परीक्षा के रूप में होगा. इस तरह एमबीबीएस की अंतिम परीक्षा पास करने के बाद अभ्यर्थियों को स्नातकोत्तर MD, MS Admissions में प्रवेश के लिए एक अलग से परीक्षा में नहीं बैठना होगा.”

छात्रों को प्रैक्टिस के लिए लाइसेंस हासिल करने के वास्ते भी अलग से परीक्षा में नहीं बैठना होगा. सूत्रों ने हालांकि कहा कि अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में स्नातकोत्तर MD, MS Admissions में प्रवेश के लिए अलग से परीक्षा पास करना अनिवार्य रहेगा. इसके साथ ही नीट-सुपर स्पेशलिटी भी जारी रहेगा जो डीएम/एमसीएच MD, MS Admissions में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है.

अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

Please enter your comment!
Please enter your name here