सार्वजनिक अधिकारों को जानें: पुलिस शिकायत दर्ज करना

0
Filing a Police Complaint In India
Filing a Police Complaint In India
मैं एक आपराधिक मामला कैसे दर्ज कर सकता हूं?

नागरिक Online पोर्टल के माध्यम से, शिकायतकर्ता अपनी शिकायत को संबंधित जिला कार्यालय में दर्ज कर सकता है जो बाद में सत्यापन के लिए पुलिस स्टेशन के पास भेजेगा। इसके अलावा, शिकायतकर्ता अपनी शिकायत मैन्युअल रूप से पुलिस स्टेशन में दर्ज कर सकता है।

क्या पुलिस शिकायत प्राप्त करने के लिए ‘नहीं’ कह सकती है?

नहीं, पुलिस आपराधिक कृत्य की कोई भी शिकायत प्राप्त करने से इंकार नहीं कर सकती।

क्या मुझे किसी अपराध के मामले की एफआईआर दर्ज करनी है?

हां, एक संज्ञेय अपराध के कमीशन से संबंधित जानकारी देने वाले व्यक्ति को धारा 154 (1) सीआरपीसी के अनुसार एफआईआर पर हस्ताक्षर करना होगा।

क्या मुझे मेरे शिकायत पर पंजीकृत एफआईआर की एक प्रति मुफ्त मिलेगी?

हाँ, एफआईआर की एक प्रति मुखबिर को धारा 154 (2) सीआरपीसी के अनुसार मुफ्त दी जाएगी।

क्या एफआईआर के अलावा, मुझे मामले की जांच के दौरान पुलिस द्वारा दर्ज किए गए एक बयान में हस्ताक्षर करना होगा?

किसी भी व्यक्ति द्वारा किसी पुलिस अधिकारी को जांच के दौरान दिए गए बयान को लिखित रूप में कम करने पर, धारा 162 सीआरपीसी के अनुसार इसे बनाने वाले व्यक्ति द्वारा हस्ताक्षरित नहीं किया जाएगा।

क्या पुलिस किसी महिला / लड़की को थाने में बुला सकती है?

धारा 160 सीआरपीसी एक पुलिस अधिकारी को किसी भी व्यक्ति से पहले उपस्थिति की आवश्यकता के लिए एक जांच करने के लिए अधिकृत करता है, जो मामले की परिस्थिति से परिचित होता है, लेकिन 15 वर्ष से कम आयु के व्यक्ति और 65 वर्ष से अधिक नहीं हैं थाने में तलब किया जाए। आईओ को उनके स्थान पर जाना होगा। साथ ही, महिलाओं को जांच के लिए पुलिस स्टेशन पोस्ट 5PM पर नहीं बुलाया जा सकता है।

क्या मैं ईमेल द्वारा शिकायत भेज सकता हूँ?

हां, ईमेल के माध्यम से पुलिस को शिकायत दी जा सकती है।

क्या मैं फोन पर शिकायत दे सकता हूं?

कभी-कभी अपराध की जानकारी पुलिस को टेलीफोन पर दी जाती है। कानून के अनुसार इस तरह की जानकारी एफआईआर नहीं है क्योंकि इसमें दोनों में प्रामाणिकता का अभाव है और मुखबिर के हस्ताक्षर प्राप्त करना संभव नहीं है।

क्या पुलिस को झूठी रिपोर्ट देना अपराध है?

पुलिस के साथ झूठी रिपोर्ट दर्ज करना धारा 182 और 211 आईपीसी के तहत दंडनीय है।

यदि मैं एक प्रभावित व्यक्ति हूं या यदि मुझे कोई अपराध या कोई उल्लंघन दिखाई देता है, तो मुझे क्या करना चाहिए?

आप उस पुलिस स्टेशन में रिपोर्ट कर सकते हैं जिसके अधिकार क्षेत्र में फोन द्वारा या व्यक्तिगत रूप से दौरा किया गया हो या सीसीटीएनएस सिटीजन पोर्टल का उपयोग करके ऑनलाइन। आप अपनी लिखित शिकायत डाक से भी भेज सकते हैं। यदि आपके पास एक पुलिस अधिकारी के खिलाफ शिकायत है, तो आप एसएचओ, शहर के पुलिस अधीक्षक और डीएसपी, सुपद को शिकायत भेज सकते हैं या रिपोर्ट कर सकते हैं। पुलिस, आई.जी.पी. या यहां तक ​​कि डी.जी.पी.

क्या पुलिस थानों के लिए कोई विशेष उद्घाटन और समापन घंटे हैं?

पुलिस की मूल कार्यात्मक इकाई पुलिस स्टेशन है, जो आपकी सेवा के लिए 24 घंटे खुला रहता है।

क्या व्यक्तिगत संपत्ति के लिए पुलिस सुरक्षा संभव है?

जीवन और संपत्ति की सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पुलिस विभाग प्रतिबद्ध है। जीवन और संपत्ति की सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पुलिस थानों के संबंधित क्षेत्रों में पुलिस गश्त की जाती है।

क्या मैं पुलिस को केवल संदेह के आधार पर बुला सकता हूं और यदि हां, तो किस नंबर पर है?

यदि आपको कुछ भी असामान्य / संदिग्ध दिखाई देता है, तो आप पुलिस को कभी भी 100 नंबर पर कॉल कर सकते हैं, जो टोल फ्री है। पुलिस तथ्यों को सत्यापित करेगी और उसके अनुसार कार्य करेगी।

गुमनाम / धमकी भरे कॉल से निपटने के लिए पुलिस सेवा को कैसे कॉल करें?

यदि आपको गुमनाम कॉल मिलती हैं, जो आपको धमकी या परेशान कर रही हैं, तो आप स्थानीय पुलिस स्टेशन या नियंत्रण कक्ष (100) को सूचित कर सकते हैं या पोर्टल पर या स्थानीय पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

अगर मैं किसी दुर्घटना का गवाह बनूं, तो मुझे कैसे प्रतिक्रिया देनी चाहिए? क्या पुलिस विभाग से कोई कानूनी जटिलताएँ होंगी?

ऐसी स्थिति में नजदीकी पुलिस स्टेशन को सूचित करें। यदि किसी को कोई चोट नहीं है, तो दुर्घटना के समय पुलिस के आने की प्रतीक्षा करें, लेकिन यदि कोई दुर्घटना में घायल हो गया है, तो यह आपका सदस्य / व्यक्ति का कर्तव्य है कि उसे निकटतम चिकित्सा सुविधा केंद्र में ले जाएं , डॉक्टर ऑन ड्यूटी पुलिस औपचारिकताओं के इंतजार के बिना घायलों को प्राथमिक उपचार / उपचार देने के लिए बाध्य है। घायलों को सरकारी अस्पताल ले जाना या पुलिस के आने का इंतजार करना जरूरी नहीं है।

लापता व्यक्ति के बारे में शिकायतों की प्रक्रिया क्या है?

गुमशुदा व्यक्ति के विवरण के साथ व्यक्तिगत रूप से या फोन पर या ऑनलाइन सीसीटीएनएस सिटिजन पोर्टल का उपयोग करके पुलिस स्टेशन / आउटपोस्ट / निकटतम पुलिस शिविर को मामले की सूचना दें जब आप सुनिश्चित हों कि व्यक्ति गायब है।

अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

Please enter your comment!
Please enter your name here