सर्दियों में खाली पेट गुड़ के साथ पीएं गर्म पानी, डाइजेशन के अलावा नींद ना आने की समस्या भी करेगा दूर

0

New Delhi/Atulya Loktantra News : ठंड के मौसम में गुड़ खाना सेहत के लिए अच्छा होता है। खास बात है कि गुड़ का इस्तेमाल कई तरह से भी किया जा सकता है। कुछ लोग गुड़ के साथ अपना पूरा खाना खा लेते हैं तो कुछ लोग खाना खाने के बाद मीठे के नाम पर गुड़ का सेवन करते हैं। वहीं कुछ लोग सर्दियां आते ही गुड़ की चाय पीना भी बहुत पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है गुड़ का सेवन अगर आप खाली पेट सुबह सुबह गर्म पानी के साथ करेंगे तो भी सेहत को कई फायदे होंगे। जानें खाली पेट गर्म पानी के साथ गुड़ खाने से शरीर को क्या क्या फायदे होते हैं।

पेट से संबंधित परेशानी होगी दूर
कई लोगों को कब्ज की समस्या होती है। ऐसे में अगर वो खाली पेट गुड़ के साथ गर्म पानी को पीएं तो उन्हें इस समस्या में जल्द से जल्द राहत मिल जाएगी। गुड़ और गर्म पानी पाचन प्रक्रिया को तेज करता है और शरीर में मौजूद एंजाइमों को बढ़ाकर खाने को डाइजेस्ट कराने में भी सहयोग करता है।

मसूड़े में दर्द और सूजन में राहत
कई लोगों को मसूड़े में दर्द और सूजन की शिकायत रहती है। ऐसे लोगों को गर्म पानी के साथ गुड़ जरूर खाना चाहिए। इससे मुंह में छुपे बैक्टीरिया कम होते हैं और दातों की सड़न के अलावा कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

नींद ना आने की समस्या में दिलाएगा राहत
कई लोगों को रात में नींद ना आने की समस्या होती है। ये समस्या लोगों को इस वजह से भी ज्यादा होती है क्योंकि वो तनाव से ग्रसित होते हैं। ऐसे में अगर आप सुबह खाली पेट गुड़ और गर्म पानी का सेवन करें तो सेहत के लिए अच्छा होगा। ये तनाव को कम कर नींद ना आने की समस्या में राहत दिलाएगा।

वजन करता है कम
कई लोगों को बढ़े वजन से दिक्कत होती है। ऐसे में अगर आप गुड़ के साथ गुनगुने पानी को पीएं तो आपकी ये समस्या जल्द खत्म हो जाएगी। गुड़ में विटामिन बी1, बी 2 और विटामिन सी के अलावा मैग्नीशियम, आयरन और पोटैशियम होता है। ये सभी शरीर को ऊर्जा देते हैं, साथ ही फैट को बर्न करने का भी काम करते हैं।

अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

Please enter your comment!
Please enter your name here