पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की 10वीं-12वीं की प्रायोगिक परीक्षाओं की डेटशीट जारी

0

New Delhi/Atulya Loktantra: पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाओं की डेट शीट जारी कर दी है। चालू अकादमिक सत्र की प्रायोगिक परीक्षाएं 26 फरवरी से 12 मार्च तक होंगी। बोर्ड ने सभी स्कूलों को प्रायोगिक परीक्षाओं के दौरान कोविड-19 गाइडलाइन का सख्ती से पालन करने की हिदायत भी जारी की है। पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने वोकेशनल, प्री-वोकेशनल और एनएसक्यूएफ कोर्सों की प्रायोगिक परीक्षाओं की डेटशीट बुधवार को जारी की। 10वीं और 12वीं कक्षाओं की ये प्रायोगिक परीक्षाएं 26 फरवरी से शुरू होकर 12 मार्च तक चलेंगी। 10वीं के प्री-वोकेशनल कोर्स के तहत 6 विषयों की प्रायोगिक परीक्षा होगी, जबकि एनएसक्यूएफ की 12 विषयों के लिए प्रायोगिक परीक्षा होगी।

स्वागत जिंदगी और कंप्यूटर साइंस की प्रायोगिक परीक्षा दोनों कोर्सों के लिए होंगी। स्वागत जिंदगी इसी अकादमिक सत्र से जोड़ा गया नया विषय है। जिसकी लिखित परीक्षा के साथ-साथ प्रायोगिक परीक्षा भी करवाई जा रही है। इसी तरह 12वीं के विद्यार्थी एनएसक्यूएफ के तहत 12 विषयों की प्रायोगिक परीक्षा देंगे। जबकि वोकेशनल कोर्स के विद्यार्थी 58 अलग-अलग विषयों की प्रायोगिक परीक्षा अपने चयन के मुताबिक देंगे। कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए भी प्रायोगिक परीक्षाएं इसी दौरान होंगी।

एनएसक्यूएफ के तहत ऑन जॉब टेलरिंग विषय की प्रायोगिक परीक्षा का शेड्यूल बोर्ड बाद में जारी करेगा। प्रायोगिक परीक्षाओं से जुड़ी पूरी जानकारी बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध करवा दी गई है। बोर्ड ने स्कूलों को प्रायोगिक परीक्षाओं के दौरान कोविड-19 के चलते सरकार की ओर से जारी हिदायतों का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया है। जिसके तहत थर्मल स्क्रीनिंग, सैनिटाइजेशन, मास्क और दो गज की दूरी के नियम का पालन करवाने के लिए कहा गया है।

 

अपनी सलाह दे (देश की आवाज)

Please enter your comment!
Please enter your name here