IGNOU Admit Card : जारी हुआ एडमिट कार्ड, इन स्टेप्स से करें डाउनलोड

0
26

New Delhi/Atulya Loktantra: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर दिसंबर 2020 की टर्म एंड एग्जामिनेशन (टीईई) के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। छात्र इग्नू के एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए अपनी नामांकन संख्या और जन्म तिथि का उपयोग कर लॉगिन कर सकते हैं। छात्रों को परीक्षा हॉल में इग्नू के एडमिट कार्ड ले जाने होंगे।

हालाँकि, IGNOU एडमिट कार्ड 2020 के लिए डाउनलोड सुविधा अस्थायी रूप से सिस्टम रखरखाव के लिए बंद कर दी गई है। सेवा जल्द ही फिर से शुरू होने की उम्मीद है। इग्नू हॉल टिकट 2020 केवल उन उम्मीदवारों के लिए जारी किया गया है जिन्होंने परीक्षा शुल्क के भुगतान सहित पंजीकरण प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा किया था।

इग्नू दिसंबर 2020 एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए स्टेप्स
अधिकारी वेबसाइट ignou.ac.in पर जाएं।
नामांकित छात्रों के टैब के तहत, लॉगिन विवरण- नामांकन संख्या और जन्म तिथि दर्ज करें
लॉगिन टैब पर क्लिक करें। छात्रों को इग्नू दिसंबर एडमिट कार्ड 2020 के लिए निर्देशित किया जाएगा
इग्नू छात्रों को इग्नू एडमिट कार्ड पर सभी विवरणों को सत्यापित करना होगा और फिर इसे आगे उपयोग के लिए डाउनलोड करना होगा।

दिसंबर टीईई के लिए इग्नू 2020 हॉल टिकट उम्मीदवार की नाम, नामांकन संख्या, नियंत्रण संख्या, परीक्षा केंद्र कोड, परीक्षा केंद्र का पता, पाठ्यक्रम कोड, परीक्षा की तारीख, सत्र, सत्र समय / टिप्पणी, और परीक्षा के दिन के दिशा निर्देशों के बारे में जानकारी उपलब्ध होगी।

इग्नू परीक्षा के दिन निर्देश
उम्मीदवारों को इग्नू के प्रवेश पत्र पर उल्लिखित सभी निर्देशों से गुजरना होगा और निर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा।
परीक्षा हॉल में परीक्षा के लिए कैलकुलेटर, सेल फोन का इस्तमाल करना वर्जित है।
पहचान पत्र गलत होने या गुम हो जाने की स्थिति में, उम्मीदवारों को तुरंत क्षेत्रीय केंद्र / विश्वविद्यालय से संपर्क करना होगा और एक डुप्लिकेट के लिए आवेदन करना होगा।
समय से पहले परीक्षा स्थल पर पहुंचने की कोशिश करें, क्योंकि लेटकॉमर्स को परीक्षा हॉल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी।
परीक्षा हॉल में किसी भी तरह के अनुचित साधनों का उपयोग न करें, या फिर किसी भी तरह से वर्जित होने के लिए तैयार रहें।
परीक्षा की अवधि के आधे से अधिक समय पूरा होने के बाद ही आप परीक्षा हॉल छोड़ सकते हैं।
इस बीच, इग्नू ने जनवरी सत्र के लिए पुन: पंजीकरण की समय सीमा 31 जनवरी तक बढ़ा दी है। छात्र विभिन्न विश्वविद्यालयों के लिए ऑनलाइन पाठ्यक्रम संचालित करने के लिए सरकार द्वारा शुरू किए गए online समर्थ ’मंच पर सत्र के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।

किसी भी समस्या के मामले में, छात्र 29533870, 29533869, 29572516, 29572514, 29572513 पर इग्नू की हेल्पलाइन पर संपर्क कर सकते हैं या ssc@ignou.ac.in पर ईमेल कर सकते हैं।

 

Previous newsबुजुर्गों से अमानवीय व्यवहार, जानवरों की तरह कचरा गाड़ी में ठूंसकर भरा, वीडियो वायरल
Next newsCTET : नहीं मांगी जाएगी कोरोना रिपोर्ट, इन डॉक्युमेंट्स के साथ मिलेगी एंट्री
इस न्यूज़ पोर्टल अतुल्यलोकतंत्र न्यूज़ .कॉम का आरम्भ 2015 में हुआ था। इसके मुख्य संपादक पत्रकार दीपक शर्मा हैं ,उन्होंने अपने समाचार पत्र अतुल्यलोकतंत्र को भी 2016 फ़रवरी में आरम्भ किया था। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से इस नाम को मान्यता जनवरी 2016 में ही मिल गई थी । आज के वक्त की आवाज सोशल मीडिया के महत्व को समझते हुए ही ऑनलाईन न्यूज़ वेब चैनल/पोर्टल को उन्होंने आरंभ किया। दीपक कुमार शर्मा की शैक्षणिक योग्यता B. A,(राजनीति शास्त्र),MBA (मार्किटिंग), एवं वे मानव अधिकार (Human Rights) से भी स्नातकोत्तर हैं। दीपक शर्मा लेखन के क्षेत्र में कई वर्षों से सक्रिय हैं। लेखन के साथ साथ वे समाजसेवा व राजनीति में भी सक्रिय रहे। मौजूदा समय में वे सिर्फ पत्रकारिता व समाजसेवी के तौर पर कार्य कर रहे हैं। अतुल्यलोकतंत्र मीडिया का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय सरोकारों से परिपूर्ण पत्रकारिता है व उस दिशा में यह मीडिया हाउस कार्य कर रहा है। वैसे भविष्य को लेकर अतुल्यलोकतंत्र की कई योजनाएं हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here