CBSE : 10वीं 12वीं की डेटशीट इस दिन होगी जारी, शिक्षा मंत्री ने की घोषणा

0
33

New Delhi/Atulya Loktantra : सीबीएसई द्वारा आयोजित कराई जाने वाली 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा की डेटशीट 2 फरवरी को घोषित की जाएगी। यह जानकारी केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को दी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री निशंक ने कहा, “10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल सीबीएसई द्वारा 2 फरवरी 2021 को घोषित कर दिया जाएगा।”

सीबीएसई द्वारा डेटशीट वेबसाइट पर जारी की जाएगी। 10वीं और 12वीं कक्षा की सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की तारीख पहले ही घोषित की जा चुकी है। बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से शुरू होकर 10 जून तक चलेंगी। वहीं 10वीं और 12वीं कक्षा की इन बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट 15 जुलाई तक घोषित कर दिया जाएगा।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और सीबीएसई दोनों ही यह स्पष्ट कर चुके हैं की बोर्ड परीक्षाएं, परीक्षा केंद्रों में जाकर देनी होंगी। बोर्ड परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन परीक्षा का कोई विकल्प नहीं दिया गया है। यह परीक्षाएं प्रत्येक वर्ष की भांति इस बार भी पेन पेपर के माध्यम से ली जाएंगी।

इस वर्ष बोर्ड परीक्षा से संबंधित कोई भी कार्यक्रम फरवरी में आयोजित नहीं किया जाएगा। बोर्ड परीक्षाओं के प्रैक्टिकल 1 मार्च से शुरू होंगे। वहीं सामान्य वर्षो में प्रैक्टिकल जनवरी माह में लिए जाते हैं और बोर्ड परीक्षाएं फरवरी से शुरू होकर मार्च तक चलती हैं।

सीबीएसई पहले बोर्ड परीक्षाओं के लिए 30 फीसदी पाठ्यक्रम भी कम कर चुका है। इसके अलावा छात्रों की अन्य सभी समस्याओं का समाधान भी किया जाएगा। दुनियाभर के 25 देशों में सीबीएसई स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों की परीक्षा संबंधित समस्याओं का भी समाधान किया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री निशंक ने कहा कि, “दुनिया के कई देशों में कोरोना महामारी शिक्षा के सत्र को पीछे ले गई। वहीं भारत में शिक्षकों और अभिभावकों की कड़ी मेहनत के कारण ऐसा नहीं हुआ। छात्र लगातार ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं। कई छात्रों के पास ऑनलाइन पढ़ाई के लिए संसाधन नहीं हैं, ऐसे छात्रों को टीवी और रेडियो के माध्यम से ऑन एयर शिक्षा उपलब्ध कराई जा रही है।”

Previous newsबिहार में चढ़ा राजनीतिक पारा, AIMIM के सभी 5 विधायकों की नीतीश से मुलाकात
Next newsदशक का पहला बजट, सत्र शुरू होने से पहले PM मोदी ने कही बड़ी बात
इस न्यूज़ पोर्टल अतुल्यलोकतंत्र न्यूज़ .कॉम का आरम्भ 2015 में हुआ था। इसके मुख्य संपादक पत्रकार दीपक शर्मा हैं ,उन्होंने अपने समाचार पत्र अतुल्यलोकतंत्र को भी 2016 फ़रवरी में आरम्भ किया था। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से इस नाम को मान्यता जनवरी 2016 में ही मिल गई थी । आज के वक्त की आवाज सोशल मीडिया के महत्व को समझते हुए ही ऑनलाईन न्यूज़ वेब चैनल/पोर्टल को उन्होंने आरंभ किया। दीपक कुमार शर्मा की शैक्षणिक योग्यता B. A,(राजनीति शास्त्र),MBA (मार्किटिंग), एवं वे मानव अधिकार (Human Rights) से भी स्नातकोत्तर हैं। दीपक शर्मा लेखन के क्षेत्र में कई वर्षों से सक्रिय हैं। लेखन के साथ साथ वे समाजसेवा व राजनीति में भी सक्रिय रहे। मौजूदा समय में वे सिर्फ पत्रकारिता व समाजसेवी के तौर पर कार्य कर रहे हैं। अतुल्यलोकतंत्र मीडिया का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय सरोकारों से परिपूर्ण पत्रकारिता है व उस दिशा में यह मीडिया हाउस कार्य कर रहा है। वैसे भविष्य को लेकर अतुल्यलोकतंत्र की कई योजनाएं हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here